मार्केटिंग पेपर 3
MARKETING
हम अपने दैनिक जीवन में बड़ी मात्रा में सामान और सेवाओं का उपयोग करते हैं। इनमें टूथपेस्ट, टूथब्रश,
साबुन, तेल, कपड़े, खाद्य पदार्थ, टेलीफोन, बिजली और कई अन्य। ये सभी सामान और सेवाएं कैसे पहुंचती हैं
हमारा घर? स्पष्ट रूप से व्यापारिक घर जो माल और सेवाओं का उत्पादन करते हैं, यह सुनिश्चित करना है कि ये हैं
बेचा जाए, और इसलिए उन्हें उपभोक्ताओं / उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पादों के बारे में जानकारी देना होगा और उन्हें अंक पर रखना होगा
उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक। इसमें कई गतिविधियां शामिल हैं जैसे उत्पाद लैनिंग, मूल्य निर्धारण, पदोन्नति,
बिक्री के लिए बिचौलियों (थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेता इत्यादि) का उपयोग, गोदाम, परिवहन इत्यादि। इन सभी गतिविधियों को लिया गया
एक साथ विपणन के रूप में जाना जाता है। इस पाठ में, हम विपणन की अवधारणा, इसके महत्व,
उद्देश्यों और कार्यों।
विपणन का अर्थ
हम जानते हैं कि व्यापारी हमारे उपयोग के लिए सामान और सेवाएं पैदा करता है। इन्हें जरूरी नहीं बनाया जाता है
वे स्थान जहां वे खपत या उपयोग किए जाते हैं। यहां तक कि गांवों में भी, आजकल उत्पाद निर्मित उत्पाद मिलते हैं
पूरे भारत और अन्य देशों में। इसका तात्पर्य है कि निर्माताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करना चाहिए
उनके उत्पाद मांग में हैं और दुनिया भर के अंतिम उपभोक्ताओं तक पहुंचते हैं। तो, जब आप जाते हैं
एक रेडीमेड शर्ट खरीदने के लिए बाजार आपको लगता है कि गुणवत्ता के मामले में आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं
कपड़े का इस्तेमाल, डिज़ाइन, रंग, मूल्य इत्यादि। और आप जो खरीद सकते हैं वह आप खरीद सकते हैं। यह भी दर्शाता है कि
उपभोक्ताओं, उनकी स्वाद और वरीयताओं की आवश्यकताओं का आकलन करता है और तदनुसार उत्पादों की योजना बनाते हैं।
इतना ही नहीं, वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि लोग उत्पाद और इसकी विशेषताओं के बारे में जानते हों। ये सभी गतिविधियां हैं
किसी भी संगठन के विपणन समारोह का हिस्सा होने के लिए कहा जाता है। इस प्रकार, विपणन पता लगाने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है
उपभोक्ताओं की जरूरतों और अंतिम उपभोक्ताओं या उपयोगकर्ताओं को संतुष्ट करने के लिए विभिन्न सामानों और सेवाओं की आपूर्ति करना
की जरूरत है। असल में, मार्केटिंग व्यवसाय गतिविधियों का प्रदर्शन है जो माल और सेवाओं के प्रवाह को निर्देशित करता है
उत्पादकों से उपभोक्ताओं या उपयोगकर्ताओं तक।
अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन विपणन को संगठनात्मक कार्य और प्रक्रियाओं के सेट के रूप में परिभाषित करता है
ग्राहकों को मूल्य बनाने, संचार करने और मूल्य प्रदान करने और ग्राहकों के रिश्ते को तरीकों से प्रबंधित करने के लिए
जो संगठन और उसके हितधारकों को लाभान्वित करता है
पारंपरिक अवधारणा के मुताबिक, मार्केटिंग का मतलब माल और सेवाओं को बेचने का मतलब है।
इस प्रकार, उन सभी गतिविधियां जो माल और सेवाओं के अनुपालन और बिक्री से संबंधित हैं, को बुलाया जाता है
विपणन। विपणन की यह अवधारणा माल और सेवाओं के प्रचार और बिक्री पर बहुत कम जोर देती है
उपभोक्ता संतुष्टि पर ध्यान दिया जाता है। इस अवधारणा में निम्नलिखित प्रभाव हैं:
(ए) इस अवधारणा का मुख्य फोकस उत्पाद पर है, यानी, हमारे पास एक उत्पाद है और इसे बेचना है। तो, हमें करना है
उपभोक्ताओं को हमारे उत्पाद को खरीदने के लिए राजी करें।
(बी) विपणन लोगों के सभी प्रयास उत्पाद बेचने पर केंद्रित हैं। वे सभी साधनों को अपनाते हैं
बिक्री को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत बिक्री और बिक्री पदोन्नति।
(सी) सभी विपणन गतिविधियों का अंतिम लक्ष्य बिक्री के अधिकतमकरण के माध्यम से लाभ कमाने के लिए है।
ध्यान केंद्रित करना - उत्पाद
माध्यम - बेचना
समाप्त होता है - बिक्री के अधिकतमकरण के माध्यम से लाभ
विपणन की आधुनिक अवधारणा
विपणन की आधुनिक अवधारणा उपभोक्ताओं की इच्छाओं और आवश्यकताओं को मार्गदर्शक भावना के रूप में मानती है और केंद्रित करती है
ऐसे सामानों और सेवाओं के वितरण पर जो उन आवश्यकताओं को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा कर सकते हैं। इस प्रकार, विपणन शुरू होता है
उपभोक्ता जरूरतों की पहचान के साथ, उसके अनुसार माल और सेवाओं के उत्पादन की योजना बनाने के लिए योजना बनाएं
अधिकतम संतुष्टि दूसरे शब्दों में, उत्पादों और सेवाओं की जरूरतों के अनुसार योजना बनाई गई है
सामग्री और मशीनरी की उपलब्धता के अनुसार ग्राहकों को। इतना ही नहीं, सभी गतिविधियां
(विनिर्माण, अनुसंधान और विकास, गुणवत्ता नियंत्रण, वितरण, बिक्री इत्यादि) को संतुष्ट करने के लिए निर्देशित किया जाता है
उपभोक्ताओं। इस प्रकार, आधुनिक अवधारणाओं के मुख्य प्रभाव हैं:
(ए) इस अवधारणा का ध्यान ग्राहक उन्मुखीकरण पर है। विपणन गतिविधि के मूल्यांकन के साथ शुरू होता है
ग्राहकों को उन वस्तुओं के उत्पादन की आवश्यकता होती है और योजनाएं होती हैं जो इन आवश्यकताओं को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा करती हैं। ये भी
मूल्य निर्धारण, पैकेजिंग, वितरण और बिक्री संवर्धन जैसी अन्य सभी मार्केटिंग गतिविधियों पर लागू होता है।
(बी) उत्पाद योजना, मूल्य निर्धारण, पैकेजिंग, वितरण और बिक्री संवर्धन जैसी सभी मार्केटिंग गतिविधियां हैं
समेकित विपणन प्रयासों के रूप में एक में संयुक्त। इसे विपणन एकीकृत करना कहा जाता है। यह संकेत मिलता है:
(i) ऐसे उत्पाद को विकसित करना जो उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा कर सके;
(ii) प्रचार उपायों को लेना ताकि उपभोक्ताओं को उत्पादों, इसकी विशेषताओं,
गुणवत्ता, उपलब्धता आदि;
(iii) लक्षित उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति और भुगतान करने की इच्छा को ध्यान में रखते हुए उत्पाद का मूल्य निर्धारण;
(iv) उत्पाद को पैकेजिंग और ग्रेडिंग करना और इसे अधिक आकर्षक और उपक्रम बिक्री प्रचार करना
उपभोक्ताओं को उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करने के उपायों; तथा
(v) उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई अन्य उपायों (उदाहरण के लिए, बिक्री सेवा के बाद) लेना।
(सी) सभी प्रयासों का मुख्य उद्देश्य ग्राहक संतुष्टि को अधिकतम करने के माध्यम से लाभ कमाने के लिए है।
इसका तात्पर्य यह है कि, यदि ग्राहक संतुष्ट हैं, तो वे खरीदना जारी रखेंगे, और कई नए ग्राहक होंगे
जोड़ा। इससे बढ़ती बिक्री और लाभ भी बढ़ेगा।
यह ध्यान दिया जा सकता है कि व्यापार की सामाजिक प्रासंगिकता के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ, विपणन को ध्यान में रखना है
सामाजिक जरूरतों को ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि उपभोक्ता संतुष्टि को बढ़ाने के दौरान, यह भी समाज के दीर्घ-
अवधि ब्याज
विपणन और बिक्री के बीच अंतर
'विपणन' और 'बिक्री' शब्द संबंधित हैं लेकिन समानार्थी नहीं हैं। जैसा कि पहले बताया गया है 'विपणन', जोर देता है
ग्राहक संतुष्टि के माध्यम से मुनाफा कमाने पर। विपणन में, उपभोक्ता की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है
संतुष्टि। दूसरी तरफ 'बेचना' उत्पाद पर केंद्रित है और जो उत्पादित किया गया है उसे बेचने पर जोर देता है।
वास्तव में यह विपणन की व्यापक प्रक्रिया का एक छोटा हिस्सा है जिसमें माल के प्रचार पर जोर दिया जाता है
और सेवाओं और अंततः बिक्री की मात्रा में वृद्धि पर।
मार्केटिंग को उत्पाद प्रदान करके उत्पाद के उपभोक्ता निष्ठा पर जीतने का दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य है
अधिकतम संतुष्टि हालांकि, बिक्री में केवल वॉल्यूम की मात्रा में वृद्धि की संभावना अल्पकालिक है। में
विपणन, उपभोक्ता राजा पर है जिसकी जरूरतों को संतुष्ट होना चाहिए। बिक्री में, उत्पाद सर्वोच्च और है
पूरा ध्यान इसकी बिक्री है। विपणन उत्पादन से पहले शुरू होता है और माल के आदान-प्रदान के बाद भी जारी रहता है
सेवाएं हुई हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिक्री के बाद सेवा का प्रावधान विपणन का एक महत्वपूर्ण घटक है
प्रक्रिया। सामान और सेवाओं के आदान-प्रदान के तुरंत बाद उत्पादन समाप्त हो जाता है और समाप्त होता है
जगह।
विपणन पर कुछ रिलायंस शर्तें
• बाजार: आम तौर पर लोग शब्द को बाजार के रूप में समझते हैं जहां सामान खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं। लेकीन मे
विपणन का संदर्भ, यह किसी विशेष उत्पाद या सेवा के लिए खरीदारों के समूह को संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए,
अकाउंटेंसी पाठ्यपुस्तकों के लिए बाजार में वाणिज्य और विशेष लेखाकार के छात्र शामिल हैं
कार्यक्रम; बाजार या महिलाओं के रेडीमेड कपड़ों में लड़कियों और महिलाओं का समावेश होता है, और इसी तरह।
बाजार के प्रकार
• मार्केटियर: यह उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जो बाजार अनुसंधान जैसे विभिन्न विपणन गतिविधियों का आयोजन करता है,
उत्पाद योजना, मूल्य निर्धारण, वितरण इत्यादि।
• विक्रेता: यह किसी ऐसे व्यक्ति या संगठन को संदर्भित करता है जो माल के आदान-प्रदान की प्रक्रिया में सीधे शामिल होता है
पैसे के लिए सेवाएं। इसमें थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेता इत्यादि शामिल हैं।
• क्रेता: एक खरीदार वह है जो माल और सेवाओं की खरीद की प्रक्रिया में सीधे शामिल होता है। वह है वह
जो माल का चयन करता है, भुगतान करता है और डिलीवरी लेता है।
• उपभोक्ता: जो वास्तव में उत्पाद या सेवा का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, आपने एक शर्ट खरीदी और इसे उपहार दिया
आपका दोस्त जो इसका इस्तेमाल करता है। यहां आपका मित्र उपभोक्ता है और आप एक खरीदार हैं। हालांकि, एक उपभोक्ता कर सकते हैं
खरीदार भी हो।
• ग्राहक: एक ग्राहक आमतौर पर उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जो खरीद निर्णय लेता है। उदाहरण के लिए, एक परिवार में,
पिता अपने बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट के ब्रांड पर फैसला करते हैं यहां, बच्चे उपभोक्ता हैंऔर पिता ग्राहक है। एक ग्राहक उपभोक्ता भी हो सकता है। इसी प्रकार, खरीदार अलग हो सकता है
ग्राहक से या कोई ग्राहक और साथ ही खरीदार भी हो सकता है।
• आभासी बाजार: प्रौद्योगिकी के उन्नयन के साथ, खरीदार और विक्रेता, अब-adays, बातचीत कर सकते हैं
इंटरनेट का उपयोग करके एक दूसरे को। इसे वर्चुअल मार्केट कहा जाता है।
विपणन का महत्व
व्यापार, उपभोक्ता और समाज के लिए विपणन महत्वपूर्ण है। यह निम्नलिखित से स्पष्ट है
अंक।
(ए) मार्केटिंग व्यवसायों को बदलने वाले स्वाद, फैशन, ग्राहकों की वरीयताओं के साथ तालमेल रखने में मदद करता है। यह
मुख्य रूप से काम करता है क्योंकि उपभोक्ता जरूरतों और इच्छाओं का पता लगाना एक नियमित घटना है और
मौजूदा उत्पादों में सुधार और नए उत्पाद की शुरूआत हो रही है। इस प्रकार विपणन,
उपभोक्ताओं को बेहतर उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने और उनके मानक में सुधार करने में योगदान देता है
जीवित।
(बी) विपणन सभी जगहों पर और पूरे वर्ष उत्पादों को उपलब्ध कराने में मदद करता है। हम प्राप्त करने में सक्षम हैं
पूरे भारत में कश्मीर शॉल और असम चाय और सेब और संतरे जैसे मौसमी फल प्राप्त करते हैं
उचित गोदाम या उचित पैकेजिंग के कारण वर्ष। इस प्रकार, विपणन समय और स्थान उपयोगिता बनाता है।
(सी) विपणन अर्थव्यवस्था के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विभिन्न कार्यों और उप-
विज्ञापन, व्यक्तिगत बिक्री, पैकेजिंग, परिवहन इत्यादि जैसे विपणन के कार्य उत्पन्न होते हैं
बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार, और व्यापार के विकास में तेजी लाने के लिए।
(डी) मार्केटिंग व्यवसाय को अपनी बिक्री की मात्रा बढ़ाने, राजस्व उत्पन्न करने और इसकी सफलता सुनिश्चित करने में मदद करता है
लम्बे समय में।
(ई) मार्केटिंग प्रतिस्पर्धा को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा करने में व्यापार में भी मदद करता है।
(ए) ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करें
सभी विपणन गतिविधियों को ग्राहक संतुष्टि की दिशा में निर्देशित किया जाता है। विपणन पता लगाने के साथ शुरू होता है
उपभोक्ता की जरूरत होती है और उन वस्तुओं का उत्पादन करती है जो उन आवश्यकताओं को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा करती हैं। न केवल मूल्य निर्धारण और
मार्केटिंग के वितरण कार्यों की भी योजना बनाई गई है।
(बी) मांग में वृद्धि
विज्ञापन और अन्य बिक्री प्रचार प्रयासों के माध्यम से, विपणन का लक्ष्य अतिरिक्त मांग बनाने के लिए है
उनके उत्पाद। संतुष्ट ग्राहक नए ग्राहकों को बनाने में भी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 'जेल कलम' खरीदते हैं
और संतुष्ट महसूस करें, अगली बार भी आप इसे आज़माएं।
(सी) ग्राहकों को बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करें
यह विपणन का एक मूल उद्देश्य है। व्यवसायिक घर अपने ज्ञान को अद्यतन और अपग्रेड करने का प्रयास करते हैं
लगातार उत्पादों को बेहतर उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो वे चरणबद्ध हो जाएंगे प्रतियोगिता।
(डी) संगठन के लिए सद्भावना बनाएँ
विपणन का एक और उद्देश्य एक अच्छी सार्वजनिक छवि बनाना और संगठन के लिए सद्भावना बनाना है।
यह उत्पाद को वफादारी बनाए रखने और उसी कंपनी के नए उत्पादों को स्वीकार करने में मदद करता है।
(ई) लाभदायक बिक्री मात्रा उत्पन्न करें
सभी विपणन प्रयासों का अंतिम उद्देश्य व्यवसाय के लिए लाभदायक बिक्री वॉल्यूम उत्पन्न करना है।
कीमतों पर आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को प्रदान करके ग्राहक की जरूरतों और सेवाओं की देखभाल करना
बर्दाश्त, और उन स्थानों और समय पर जो उनके लिए सुविधाजनक हैं, अंततः बिक्री और मुनाफे में वृद्धि का कारण बनता है।
विपणन में प्रदर्शन समारोह
आपने सीखा है कि मार्केटिंग उन व्यावसायिक गतिविधियों का प्रदर्शन है जो माल के प्रवाह को निर्देशित करते हैं और
उत्पादकों से उपभोक्ताओं या उपयोगकर्ताओं तक सेवाएं। आइए अब सीखें कि ये गतिविधियां क्या हैं? ये संक्षेप में हैं
यहां चर्चा की।
1. विपणन अनुसंधान
विपणन अनुसंधान में विपणन के विभिन्न पहलुओं के लिए प्रासंगिक तथ्यों का संग्रह और विश्लेषण शामिल है। यह है एक ग्राहक की जरूरतों और खरीद की आदतों, प्रकृति की जानकारी के बारे में जानकारी एकत्रित करने और विश्लेषण करने की प्रक्रिया
बाजार में प्रतिस्पर्धा, मौजूदा कीमतें, वितरण नेटवर्क, विज्ञापन मीडिया की प्रभावशीलता इत्यादि।विपणन अनुसंधान तर्कसंगत निर्णयों और विकास पर पहुंचने के लिए तथ्यों को एकत्रित करता है, रिकॉर्ड करता है और विश्लेषण करता है
उपयुक्त विपणन रणनीतियों।
2. उत्पाद योजना और विकास
जैसा कि आप जानते हैं कि वास्तविक उत्पादन से पहले विपणन शुरू होता है। विपणक जानकारी इकट्ठा करते हैं
उपभोक्ताओं की ज़रूरतों के बारे में और फिर निर्णय लें कि क्या उत्पादन करना है। तो, का कार्य
विपणन उपभोक्ताओं के लिए एक उत्पाद की योजना बनाने और डिजाइन करने के साथ शुरू होता है। यह भी किया जा सकता है
पहले से मौजूद उत्पाद को संशोधित करना और सुधारना। उदाहरण के लिए, आजकल हमें बहुत बेहतर साबुन मिलते हैं
और डिटर्जेंट पाउडर जो हम पहले प्राप्त करते थे। इसी तरह, हमारे पास लगभग कई नए उत्पाद पेश किए गए हैं
नियमित रूप से।
3. ख़रीदना और इकट्ठा करना
विपणन के एक हिस्से के रूप में गतिविधियों को ख़रीदना और संयोजन करना आवश्यक सामानों की खरीद और संग्रह का संदर्भ है
पुनर्विक्रय। विपणन का यह कार्य मुख्य रूप से उन व्यावसायिक संगठनों के लिए प्रासंगिक है जो इसमें शामिल हैं
व्यापारिक गतिविधियां विनिर्माण संगठनों के संदर्भ में, खरीद और संयोजन में खरीदारी शामिल है
कच्चे माल और घटकों को तैयार माल के उत्पादन के लिए आवश्यक है।
4. पैकेजिंग
पैकेजिंग में उपभोक्ताओं की सुविधा के अनुसार माल को आकर्षक पैकेट में डालना शामिल है।
इस संबंध में महत्वपूर्ण विचारों को ध्यान में रखा जाना पैकेज और आकार का आकार है
पैकेजिंग सामग्री का इस्तेमाल किया। सामान बोतलों (प्लास्टिक या ग्लास) में पैक किया जा सकता है, बक्से (टिन, कांच,
कागज, प्लास्टिक), डिब्बे या बैग। पैकेज का आकार आमतौर पर कुछ ग्राम से कुछ किलोग्राम तक भिन्न होता है,
एक उत्पाद के कई टुकड़ों में एक टुकड़ा, या वजन, गिनती के मामले में किसी अन्य उपयुक्त मात्रा में,
लंबाई आदि पैकेजिंग का प्रचार प्रचार उपकरण के रूप में भी किया जाता है क्योंकि उपयुक्त और आकर्षक पैकेज प्रभावित होते हैं
उत्पादों की मांग यह ध्यान दिया जा सकता है कि पैकेजिंग पैकिंग से अलग है, जो डालने का मतलब है
परिवहन प्रयोजनों के लिए उपयुक्त कंटेनरों में सामान।
5. मानकीकरण और ग्रेडिंग
मानकीकरण आकार, डिजाइन, के संबंध में माल के उत्पादन के मानकों के विकास को संदर्भित करता है।
रंग और अन्य विशेषताओं। यदि उत्पादों को मानकीकृत किया जाता है, तो ग्राहक एक उत्पाद और इसकी पहचान करने में सक्षम होते हैं
विशेषताओं बहुत अच्छी तरह से। तो सामान नमूना या विवरण द्वारा बेचा जा सकता है। मानकीकरण को बढ़ावा देने में मदद करता है
उत्पाद की गुणवत्ता में उपभोक्ताओं के आत्मविश्वास को बढ़ाकर उत्पाद की बिक्री। ग्रेडिंग शामिल है
आकार से संबंधित कुछ पूर्वनिर्धारित मानकों के आधार पर उत्पादों को अलग-अलग वर्गों में अलग करना
गुणवत्ता। कृषि, वन और खनिज उत्पादों जैसे कपास, चीनी गन्ना, के मामले में ग्रेडिंग की आवश्यकता है
लौह अयस्क, कोयला, लकड़ी, आदि
6. ब्रांडिंग
ब्रांडिंग का मतलब उत्पाद बनाने के लिए उत्पाद को आकर्षक नाम, प्रतीक या पहचान चिह्न देना है
दूसरों से अलग है ताकि इसे उस नाम या प्रतीक या चिह्न से जाना जाता है। उदाहरण के लिए, सर्फ ब्रांड है
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) द्वारा उत्पादित डिटर्जेंट पाउडर का नाम। इसी प्रकार, आपको होना चाहिए
टूथपेस्ट के लिए कोलगेट, साबुन के लिए लक्स और इसी तरह के ब्रांडों से परिचित।
7. उत्पाद की कीमत
मूल्य निर्धारण में उत्पाद लागतों को ध्यान में रखते हुए, उत्पाद की कीमतों के निर्धारण के संबंध में निर्णय शामिल हैं
भुगतान करने के लिए ग्राहकों की क्षमता, और प्रतिस्पर्धी उत्पादों की कीमतें। यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है
बिक्री और लाभ भी प्रभावित करता है। तो कीमत बहुत सावधानी से किया जाना है।
8. उत्पाद का प्रचार
प्रचार गतिविधियों में विज्ञापन, व्यक्तिगत बिक्री, बिक्री संवर्धन और प्रचार शामिल हैं। सभी प्रचारक
गतिविधियों में मौजूदा और संभावित ग्राहकों के साथ संचार शामिल है जिससे उन्हें जागरूक किया जाता है
उत्पाद की, इसकी विशिष्ट विशेषताएं, मूल्य, उपलब्धता इत्यादि। प्रचार गतिविधियों का उद्देश्य है
ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करें।
9. वितरण
वितरण उन गतिविधियों को संदर्भित करता है जो ग्राहकों को उत्पादों की बिक्री के लिए किए जाते हैं
भौतिक हस्तांतरण पहला पहलू अर्थात, उत्पाद की बिक्री में थोक विक्रेताओं जैसे मध्यस्थों का उपयोग शामिल है
और खुदरा विक्रेताओं जिनकी सेवाओं का उपयोग सुविधाजनक बिंदुओं पर उपलब्ध कराने और सहायता करने के लिए किया जाता है
परम उपभोक्ताओं को उनकी बिक्री। दूसरा पहलू अर्थात भौतिक हस्तांतरण में गोदाम शामिल है और
उत्पादन के बिंदु से बिक्री के बिंदु या उपभोक्ता तक माल का परिवहन।
वितरण गतिविधियों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ताओं को जगह और समय पर सामान और सेवाएं मिलें
उनके लिए और वांछित मात्रा में सुविधाजनक।
10. बेचना
बेचना विपणन का एक महत्वपूर्ण कार्य है जिससे माल और सेवाओं का स्वामित्व स्थानांतरित हो जाता है
विक्रेता से कीमत के रूप में जाना जाने वाला विचार के लिए खरीदार से। प्रक्रिया शुरू करने और पूरा करने के लिए
बिक्री, विक्रेता को संभावित खरीदार को वस्तुओं, प्रकृति और उपयोग की उपलब्धता के बारे में सूचित करना है
उत्पाद, उनकी कीमतें और ग्राहकों की ज़रूरतें जो उत्पाद द्वारा प्रभावी रूप से संतुष्ट हो सकती हैं। में
प्रक्रिया, वह उत्पाद में ग्राहकों की रुचि पैदा करता है और उन्हें खरीदने के लिए प्रेरित करता है।
11. भंडारण और भंडारण
भंडारण उस समय तक उनकी खरीद या उत्पादन के समय से वस्तुओं को पकड़ने और संरक्षित करने का संदर्भ देता है
उनकी बिक्री का। दूसरे शब्दों में भंडारण में सामानों को संरक्षित करने के लिए उचित व्यवस्था करना शामिल है
उपभोक्ताओं द्वारा खरीदे जाते हैं और उन्हें वितरित किया जाता है। गोदाम भंडारण का पर्याय बन गया है लेकिन आम तौर पर है
माल और वस्तुओं के लिए बड़े पैमाने पर भंडारण सुविधा के लिए उपयोग किया जाता है। आपने ठंडे भंडारण को देखा होगा
टमाटर, गोभी, आलू आदि जैसी सब्जियां पूरे साल उपभोग की जाती हैं। विपणन में
उत्पादन के लिए या उसके बाद कंपनी द्वारा कच्चे माल और तैयार माल को स्टोर करने के लिए आवश्यक है
पुनर्विक्रय।
12. परिवहन
परिवहन एक स्थान से दूसरे स्थान पर वस्तुओं के भौतिक आंदोलन को संदर्भित करता है। विपणन, परिवहन में
एक गतिविधि के रूप में कच्चे माल के भौतिक आंदोलन के साथ-साथ जगह से तैयार सामान को संदर्भित किया जाता है
खपत के स्थान पर उत्पादन। सामानों को रेलवे, सड़क मार्गों जैसे विभिन्न माध्यमों से पहुंचाया जाता है,
जलमार्ग और वायुमार्ग। भारी और भारी वस्तुओं के लिए, रेलवे और जलमार्ग सबसे अच्छे हैं। अन्य के लिए
सामान, यह मांग के बारे में निर्णय लेने के लिए मांग, लागत, तत्कालता, माल की प्रकृति आदि पर निर्भर करता है
transportati के उपयुक्त साधन
हम अपने दैनिक जीवन में बड़ी मात्रा में सामान और सेवाओं का उपयोग करते हैं। इनमें टूथपेस्ट, टूथब्रश,
साबुन, तेल, कपड़े, खाद्य पदार्थ, टेलीफोन, बिजली और कई अन्य। ये सभी सामान और सेवाएं कैसे पहुंचती हैं
हमारा घर? स्पष्ट रूप से व्यापारिक घर जो माल और सेवाओं का उत्पादन करते हैं, यह सुनिश्चित करना है कि ये हैं
बेचा जाए, और इसलिए उन्हें उपभोक्ताओं / उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पादों के बारे में जानकारी देना होगा और उन्हें अंक पर रखना होगा
उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक। इसमें कई गतिविधियां शामिल हैं जैसे उत्पाद लैनिंग, मूल्य निर्धारण, पदोन्नति,
बिक्री के लिए बिचौलियों (थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेता इत्यादि) का उपयोग, गोदाम, परिवहन इत्यादि। इन सभी गतिविधियों को लिया गया
एक साथ विपणन के रूप में जाना जाता है। इस पाठ में, हम विपणन की अवधारणा, इसके महत्व,
उद्देश्यों और कार्यों।
विपणन का अर्थ
हम जानते हैं कि व्यापारी हमारे उपयोग के लिए सामान और सेवाएं पैदा करता है। इन्हें जरूरी नहीं बनाया जाता है
वे स्थान जहां वे खपत या उपयोग किए जाते हैं। यहां तक कि गांवों में भी, आजकल उत्पाद निर्मित उत्पाद मिलते हैं
पूरे भारत और अन्य देशों में। इसका तात्पर्य है कि निर्माताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करना चाहिए
उनके उत्पाद मांग में हैं और दुनिया भर के अंतिम उपभोक्ताओं तक पहुंचते हैं। तो, जब आप जाते हैं
एक रेडीमेड शर्ट खरीदने के लिए बाजार आपको लगता है कि गुणवत्ता के मामले में आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं
कपड़े का इस्तेमाल, डिज़ाइन, रंग, मूल्य इत्यादि। और आप जो खरीद सकते हैं वह आप खरीद सकते हैं। यह भी दर्शाता है कि
उपभोक्ताओं, उनकी स्वाद और वरीयताओं की आवश्यकताओं का आकलन करता है और तदनुसार उत्पादों की योजना बनाते हैं।
इतना ही नहीं, वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि लोग उत्पाद और इसकी विशेषताओं के बारे में जानते हों। ये सभी गतिविधियां हैं
किसी भी संगठन के विपणन समारोह का हिस्सा होने के लिए कहा जाता है। इस प्रकार, विपणन पता लगाने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है
उपभोक्ताओं की जरूरतों और अंतिम उपभोक्ताओं या उपयोगकर्ताओं को संतुष्ट करने के लिए विभिन्न सामानों और सेवाओं की आपूर्ति करना
की जरूरत है। असल में, मार्केटिंग व्यवसाय गतिविधियों का प्रदर्शन है जो माल और सेवाओं के प्रवाह को निर्देशित करता है
उत्पादकों से उपभोक्ताओं या उपयोगकर्ताओं तक।
अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन विपणन को संगठनात्मक कार्य और प्रक्रियाओं के सेट के रूप में परिभाषित करता है
ग्राहकों को मूल्य बनाने, संचार करने और मूल्य प्रदान करने और ग्राहकों के रिश्ते को तरीकों से प्रबंधित करने के लिए
जो संगठन और उसके हितधारकों को लाभान्वित करता है
विपणन की पारंपरिक अवधारणा
पारंपरिक अवधारणा के मुताबिक, मार्केटिंग का मतलब माल और सेवाओं को बेचने का मतलब है।
इस प्रकार, उन सभी गतिविधियां जो माल और सेवाओं के अनुपालन और बिक्री से संबंधित हैं, को बुलाया जाता है
विपणन। विपणन की यह अवधारणा माल और सेवाओं के प्रचार और बिक्री पर बहुत कम जोर देती है
उपभोक्ता संतुष्टि पर ध्यान दिया जाता है। इस अवधारणा में निम्नलिखित प्रभाव हैं:
(ए) इस अवधारणा का मुख्य फोकस उत्पाद पर है, यानी, हमारे पास एक उत्पाद है और इसे बेचना है। तो, हमें करना है
उपभोक्ताओं को हमारे उत्पाद को खरीदने के लिए राजी करें।
(बी) विपणन लोगों के सभी प्रयास उत्पाद बेचने पर केंद्रित हैं। वे सभी साधनों को अपनाते हैं
बिक्री को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत बिक्री और बिक्री पदोन्नति।
(सी) सभी विपणन गतिविधियों का अंतिम लक्ष्य बिक्री के अधिकतमकरण के माध्यम से लाभ कमाने के लिए है।
विपणन की पारंपरिक अवधारणा
ध्यान केंद्रित करना - उत्पादमाध्यम - बेचना
समाप्त होता है - बिक्री के अधिकतमकरण के माध्यम से लाभ
विपणन की आधुनिक अवधारणा
विपणन की आधुनिक अवधारणा उपभोक्ताओं की इच्छाओं और आवश्यकताओं को मार्गदर्शक भावना के रूप में मानती है और केंद्रित करती है
ऐसे सामानों और सेवाओं के वितरण पर जो उन आवश्यकताओं को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा कर सकते हैं। इस प्रकार, विपणन शुरू होता है
उपभोक्ता जरूरतों की पहचान के साथ, उसके अनुसार माल और सेवाओं के उत्पादन की योजना बनाने के लिए योजना बनाएं
अधिकतम संतुष्टि दूसरे शब्दों में, उत्पादों और सेवाओं की जरूरतों के अनुसार योजना बनाई गई है
सामग्री और मशीनरी की उपलब्धता के अनुसार ग्राहकों को। इतना ही नहीं, सभी गतिविधियां
(विनिर्माण, अनुसंधान और विकास, गुणवत्ता नियंत्रण, वितरण, बिक्री इत्यादि) को संतुष्ट करने के लिए निर्देशित किया जाता है
उपभोक्ताओं। इस प्रकार, आधुनिक अवधारणाओं के मुख्य प्रभाव हैं:
(ए) इस अवधारणा का ध्यान ग्राहक उन्मुखीकरण पर है। विपणन गतिविधि के मूल्यांकन के साथ शुरू होता है
ग्राहकों को उन वस्तुओं के उत्पादन की आवश्यकता होती है और योजनाएं होती हैं जो इन आवश्यकताओं को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा करती हैं। ये भी
मूल्य निर्धारण, पैकेजिंग, वितरण और बिक्री संवर्धन जैसी अन्य सभी मार्केटिंग गतिविधियों पर लागू होता है।
(बी) उत्पाद योजना, मूल्य निर्धारण, पैकेजिंग, वितरण और बिक्री संवर्धन जैसी सभी मार्केटिंग गतिविधियां हैं
समेकित विपणन प्रयासों के रूप में एक में संयुक्त। इसे विपणन एकीकृत करना कहा जाता है। यह संकेत मिलता है:
(i) ऐसे उत्पाद को विकसित करना जो उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा कर सके;
(ii) प्रचार उपायों को लेना ताकि उपभोक्ताओं को उत्पादों, इसकी विशेषताओं,
गुणवत्ता, उपलब्धता आदि;
(iii) लक्षित उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति और भुगतान करने की इच्छा को ध्यान में रखते हुए उत्पाद का मूल्य निर्धारण;
(iv) उत्पाद को पैकेजिंग और ग्रेडिंग करना और इसे अधिक आकर्षक और उपक्रम बिक्री प्रचार करना
उपभोक्ताओं को उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करने के उपायों; तथा
(v) उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई अन्य उपायों (उदाहरण के लिए, बिक्री सेवा के बाद) लेना।
(सी) सभी प्रयासों का मुख्य उद्देश्य ग्राहक संतुष्टि को अधिकतम करने के माध्यम से लाभ कमाने के लिए है।
इसका तात्पर्य यह है कि, यदि ग्राहक संतुष्ट हैं, तो वे खरीदना जारी रखेंगे, और कई नए ग्राहक होंगे
जोड़ा। इससे बढ़ती बिक्री और लाभ भी बढ़ेगा।
यह ध्यान दिया जा सकता है कि व्यापार की सामाजिक प्रासंगिकता के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ, विपणन को ध्यान में रखना है
सामाजिक जरूरतों को ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि उपभोक्ता संतुष्टि को बढ़ाने के दौरान, यह भी समाज के दीर्घ-
अवधि ब्याज
विपणन और बिक्री के बीच अंतर
'विपणन' और 'बिक्री' शब्द संबंधित हैं लेकिन समानार्थी नहीं हैं। जैसा कि पहले बताया गया है 'विपणन', जोर देता है
ग्राहक संतुष्टि के माध्यम से मुनाफा कमाने पर। विपणन में, उपभोक्ता की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है
संतुष्टि। दूसरी तरफ 'बेचना' उत्पाद पर केंद्रित है और जो उत्पादित किया गया है उसे बेचने पर जोर देता है।
वास्तव में यह विपणन की व्यापक प्रक्रिया का एक छोटा हिस्सा है जिसमें माल के प्रचार पर जोर दिया जाता है
और सेवाओं और अंततः बिक्री की मात्रा में वृद्धि पर।
मार्केटिंग को उत्पाद प्रदान करके उत्पाद के उपभोक्ता निष्ठा पर जीतने का दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य है
अधिकतम संतुष्टि हालांकि, बिक्री में केवल वॉल्यूम की मात्रा में वृद्धि की संभावना अल्पकालिक है। में
विपणन, उपभोक्ता राजा पर है जिसकी जरूरतों को संतुष्ट होना चाहिए। बिक्री में, उत्पाद सर्वोच्च और है
पूरा ध्यान इसकी बिक्री है। विपणन उत्पादन से पहले शुरू होता है और माल के आदान-प्रदान के बाद भी जारी रहता है
सेवाएं हुई हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिक्री के बाद सेवा का प्रावधान विपणन का एक महत्वपूर्ण घटक है
प्रक्रिया। सामान और सेवाओं के आदान-प्रदान के तुरंत बाद उत्पादन समाप्त हो जाता है और समाप्त होता है
जगह।
विपणन पर कुछ रिलायंस शर्तें
• बाजार: आम तौर पर लोग शब्द को बाजार के रूप में समझते हैं जहां सामान खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं। लेकीन मे
विपणन का संदर्भ, यह किसी विशेष उत्पाद या सेवा के लिए खरीदारों के समूह को संदर्भित करता है। उदाहरण के लिए,
अकाउंटेंसी पाठ्यपुस्तकों के लिए बाजार में वाणिज्य और विशेष लेखाकार के छात्र शामिल हैं
कार्यक्रम; बाजार या महिलाओं के रेडीमेड कपड़ों में लड़कियों और महिलाओं का समावेश होता है, और इसी तरह।
बाजार के प्रकार
• मार्केटियर: यह उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जो बाजार अनुसंधान जैसे विभिन्न विपणन गतिविधियों का आयोजन करता है,
उत्पाद योजना, मूल्य निर्धारण, वितरण इत्यादि।
• विक्रेता: यह किसी ऐसे व्यक्ति या संगठन को संदर्भित करता है जो माल के आदान-प्रदान की प्रक्रिया में सीधे शामिल होता है
पैसे के लिए सेवाएं। इसमें थोक व्यापारी, खुदरा विक्रेता इत्यादि शामिल हैं।
• क्रेता: एक खरीदार वह है जो माल और सेवाओं की खरीद की प्रक्रिया में सीधे शामिल होता है। वह है वह
जो माल का चयन करता है, भुगतान करता है और डिलीवरी लेता है।
• उपभोक्ता: जो वास्तव में उत्पाद या सेवा का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, आपने एक शर्ट खरीदी और इसे उपहार दिया
आपका दोस्त जो इसका इस्तेमाल करता है। यहां आपका मित्र उपभोक्ता है और आप एक खरीदार हैं। हालांकि, एक उपभोक्ता कर सकते हैं
खरीदार भी हो।
• ग्राहक: एक ग्राहक आमतौर पर उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जो खरीद निर्णय लेता है। उदाहरण के लिए, एक परिवार में,
पिता अपने बच्चों द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट के ब्रांड पर फैसला करते हैं यहां, बच्चे उपभोक्ता हैंऔर पिता ग्राहक है। एक ग्राहक उपभोक्ता भी हो सकता है। इसी प्रकार, खरीदार अलग हो सकता है
ग्राहक से या कोई ग्राहक और साथ ही खरीदार भी हो सकता है।
• आभासी बाजार: प्रौद्योगिकी के उन्नयन के साथ, खरीदार और विक्रेता, अब-adays, बातचीत कर सकते हैं
इंटरनेट का उपयोग करके एक दूसरे को। इसे वर्चुअल मार्केट कहा जाता है।
विपणन का महत्व
व्यापार, उपभोक्ता और समाज के लिए विपणन महत्वपूर्ण है। यह निम्नलिखित से स्पष्ट है
अंक।
(ए) मार्केटिंग व्यवसायों को बदलने वाले स्वाद, फैशन, ग्राहकों की वरीयताओं के साथ तालमेल रखने में मदद करता है। यह
मुख्य रूप से काम करता है क्योंकि उपभोक्ता जरूरतों और इच्छाओं का पता लगाना एक नियमित घटना है और
मौजूदा उत्पादों में सुधार और नए उत्पाद की शुरूआत हो रही है। इस प्रकार विपणन,
उपभोक्ताओं को बेहतर उत्पाद और सेवाएं प्रदान करने और उनके मानक में सुधार करने में योगदान देता है
जीवित।
(बी) विपणन सभी जगहों पर और पूरे वर्ष उत्पादों को उपलब्ध कराने में मदद करता है। हम प्राप्त करने में सक्षम हैं
पूरे भारत में कश्मीर शॉल और असम चाय और सेब और संतरे जैसे मौसमी फल प्राप्त करते हैं
उचित गोदाम या उचित पैकेजिंग के कारण वर्ष। इस प्रकार, विपणन समय और स्थान उपयोगिता बनाता है।
(सी) विपणन अर्थव्यवस्था के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विभिन्न कार्यों और उप-
विज्ञापन, व्यक्तिगत बिक्री, पैकेजिंग, परिवहन इत्यादि जैसे विपणन के कार्य उत्पन्न होते हैं
बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार, और व्यापार के विकास में तेजी लाने के लिए।
(डी) मार्केटिंग व्यवसाय को अपनी बिक्री की मात्रा बढ़ाने, राजस्व उत्पन्न करने और इसकी सफलता सुनिश्चित करने में मदद करता है
लम्बे समय में।
(ई) मार्केटिंग प्रतिस्पर्धा को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा करने में व्यापार में भी मदद करता है।
विपणन के उद्देश्यों
विपणन के महत्व के बिंदु जानने के बाद हमें विपणन के मूल उद्देश्यों पर चर्चा करने दें।(ए) ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करें
सभी विपणन गतिविधियों को ग्राहक संतुष्टि की दिशा में निर्देशित किया जाता है। विपणन पता लगाने के साथ शुरू होता है
उपभोक्ता की जरूरत होती है और उन वस्तुओं का उत्पादन करती है जो उन आवश्यकताओं को सबसे प्रभावी ढंग से पूरा करती हैं। न केवल मूल्य निर्धारण और
मार्केटिंग के वितरण कार्यों की भी योजना बनाई गई है।
(बी) मांग में वृद्धि
विज्ञापन और अन्य बिक्री प्रचार प्रयासों के माध्यम से, विपणन का लक्ष्य अतिरिक्त मांग बनाने के लिए है
उनके उत्पाद। संतुष्ट ग्राहक नए ग्राहकों को बनाने में भी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 'जेल कलम' खरीदते हैं
और संतुष्ट महसूस करें, अगली बार भी आप इसे आज़माएं।
(सी) ग्राहकों को बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करें
यह विपणन का एक मूल उद्देश्य है। व्यवसायिक घर अपने ज्ञान को अद्यतन और अपग्रेड करने का प्रयास करते हैं
लगातार उत्पादों को बेहतर उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो वे चरणबद्ध हो जाएंगे प्रतियोगिता।
(डी) संगठन के लिए सद्भावना बनाएँ
विपणन का एक और उद्देश्य एक अच्छी सार्वजनिक छवि बनाना और संगठन के लिए सद्भावना बनाना है।
यह उत्पाद को वफादारी बनाए रखने और उसी कंपनी के नए उत्पादों को स्वीकार करने में मदद करता है।
(ई) लाभदायक बिक्री मात्रा उत्पन्न करें
सभी विपणन प्रयासों का अंतिम उद्देश्य व्यवसाय के लिए लाभदायक बिक्री वॉल्यूम उत्पन्न करना है।
कीमतों पर आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को प्रदान करके ग्राहक की जरूरतों और सेवाओं की देखभाल करना
बर्दाश्त, और उन स्थानों और समय पर जो उनके लिए सुविधाजनक हैं, अंततः बिक्री और मुनाफे में वृद्धि का कारण बनता है।
विपणन में प्रदर्शन समारोह
आपने सीखा है कि मार्केटिंग उन व्यावसायिक गतिविधियों का प्रदर्शन है जो माल के प्रवाह को निर्देशित करते हैं और
उत्पादकों से उपभोक्ताओं या उपयोगकर्ताओं तक सेवाएं। आइए अब सीखें कि ये गतिविधियां क्या हैं? ये संक्षेप में हैं
यहां चर्चा की।
1. विपणन अनुसंधान
विपणन अनुसंधान में विपणन के विभिन्न पहलुओं के लिए प्रासंगिक तथ्यों का संग्रह और विश्लेषण शामिल है। यह है एक ग्राहक की जरूरतों और खरीद की आदतों, प्रकृति की जानकारी के बारे में जानकारी एकत्रित करने और विश्लेषण करने की प्रक्रिया
बाजार में प्रतिस्पर्धा, मौजूदा कीमतें, वितरण नेटवर्क, विज्ञापन मीडिया की प्रभावशीलता इत्यादि।विपणन अनुसंधान तर्कसंगत निर्णयों और विकास पर पहुंचने के लिए तथ्यों को एकत्रित करता है, रिकॉर्ड करता है और विश्लेषण करता है
उपयुक्त विपणन रणनीतियों।
2. उत्पाद योजना और विकास
जैसा कि आप जानते हैं कि वास्तविक उत्पादन से पहले विपणन शुरू होता है। विपणक जानकारी इकट्ठा करते हैं
उपभोक्ताओं की ज़रूरतों के बारे में और फिर निर्णय लें कि क्या उत्पादन करना है। तो, का कार्य
विपणन उपभोक्ताओं के लिए एक उत्पाद की योजना बनाने और डिजाइन करने के साथ शुरू होता है। यह भी किया जा सकता है
पहले से मौजूद उत्पाद को संशोधित करना और सुधारना। उदाहरण के लिए, आजकल हमें बहुत बेहतर साबुन मिलते हैं
और डिटर्जेंट पाउडर जो हम पहले प्राप्त करते थे। इसी तरह, हमारे पास लगभग कई नए उत्पाद पेश किए गए हैं
नियमित रूप से।
3. ख़रीदना और इकट्ठा करना
विपणन के एक हिस्से के रूप में गतिविधियों को ख़रीदना और संयोजन करना आवश्यक सामानों की खरीद और संग्रह का संदर्भ है
पुनर्विक्रय। विपणन का यह कार्य मुख्य रूप से उन व्यावसायिक संगठनों के लिए प्रासंगिक है जो इसमें शामिल हैं
व्यापारिक गतिविधियां विनिर्माण संगठनों के संदर्भ में, खरीद और संयोजन में खरीदारी शामिल है
कच्चे माल और घटकों को तैयार माल के उत्पादन के लिए आवश्यक है।
4. पैकेजिंग
पैकेजिंग में उपभोक्ताओं की सुविधा के अनुसार माल को आकर्षक पैकेट में डालना शामिल है।
इस संबंध में महत्वपूर्ण विचारों को ध्यान में रखा जाना पैकेज और आकार का आकार है
पैकेजिंग सामग्री का इस्तेमाल किया। सामान बोतलों (प्लास्टिक या ग्लास) में पैक किया जा सकता है, बक्से (टिन, कांच,
कागज, प्लास्टिक), डिब्बे या बैग। पैकेज का आकार आमतौर पर कुछ ग्राम से कुछ किलोग्राम तक भिन्न होता है,
एक उत्पाद के कई टुकड़ों में एक टुकड़ा, या वजन, गिनती के मामले में किसी अन्य उपयुक्त मात्रा में,
लंबाई आदि पैकेजिंग का प्रचार प्रचार उपकरण के रूप में भी किया जाता है क्योंकि उपयुक्त और आकर्षक पैकेज प्रभावित होते हैं
उत्पादों की मांग यह ध्यान दिया जा सकता है कि पैकेजिंग पैकिंग से अलग है, जो डालने का मतलब है
परिवहन प्रयोजनों के लिए उपयुक्त कंटेनरों में सामान।
5. मानकीकरण और ग्रेडिंग
मानकीकरण आकार, डिजाइन, के संबंध में माल के उत्पादन के मानकों के विकास को संदर्भित करता है।
रंग और अन्य विशेषताओं। यदि उत्पादों को मानकीकृत किया जाता है, तो ग्राहक एक उत्पाद और इसकी पहचान करने में सक्षम होते हैं
विशेषताओं बहुत अच्छी तरह से। तो सामान नमूना या विवरण द्वारा बेचा जा सकता है। मानकीकरण को बढ़ावा देने में मदद करता है
उत्पाद की गुणवत्ता में उपभोक्ताओं के आत्मविश्वास को बढ़ाकर उत्पाद की बिक्री। ग्रेडिंग शामिल है
आकार से संबंधित कुछ पूर्वनिर्धारित मानकों के आधार पर उत्पादों को अलग-अलग वर्गों में अलग करना
गुणवत्ता। कृषि, वन और खनिज उत्पादों जैसे कपास, चीनी गन्ना, के मामले में ग्रेडिंग की आवश्यकता है
लौह अयस्क, कोयला, लकड़ी, आदि
6. ब्रांडिंग
ब्रांडिंग का मतलब उत्पाद बनाने के लिए उत्पाद को आकर्षक नाम, प्रतीक या पहचान चिह्न देना है
दूसरों से अलग है ताकि इसे उस नाम या प्रतीक या चिह्न से जाना जाता है। उदाहरण के लिए, सर्फ ब्रांड है
हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) द्वारा उत्पादित डिटर्जेंट पाउडर का नाम। इसी प्रकार, आपको होना चाहिए
टूथपेस्ट के लिए कोलगेट, साबुन के लिए लक्स और इसी तरह के ब्रांडों से परिचित।
7. उत्पाद की कीमत
मूल्य निर्धारण में उत्पाद लागतों को ध्यान में रखते हुए, उत्पाद की कीमतों के निर्धारण के संबंध में निर्णय शामिल हैं
भुगतान करने के लिए ग्राहकों की क्षमता, और प्रतिस्पर्धी उत्पादों की कीमतें। यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है
बिक्री और लाभ भी प्रभावित करता है। तो कीमत बहुत सावधानी से किया जाना है।
8. उत्पाद का प्रचार
प्रचार गतिविधियों में विज्ञापन, व्यक्तिगत बिक्री, बिक्री संवर्धन और प्रचार शामिल हैं। सभी प्रचारक
गतिविधियों में मौजूदा और संभावित ग्राहकों के साथ संचार शामिल है जिससे उन्हें जागरूक किया जाता है
उत्पाद की, इसकी विशिष्ट विशेषताएं, मूल्य, उपलब्धता इत्यादि। प्रचार गतिविधियों का उद्देश्य है
ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करें।
9. वितरण
वितरण उन गतिविधियों को संदर्भित करता है जो ग्राहकों को उत्पादों की बिक्री के लिए किए जाते हैं
भौतिक हस्तांतरण पहला पहलू अर्थात, उत्पाद की बिक्री में थोक विक्रेताओं जैसे मध्यस्थों का उपयोग शामिल है
और खुदरा विक्रेताओं जिनकी सेवाओं का उपयोग सुविधाजनक बिंदुओं पर उपलब्ध कराने और सहायता करने के लिए किया जाता है
परम उपभोक्ताओं को उनकी बिक्री। दूसरा पहलू अर्थात भौतिक हस्तांतरण में गोदाम शामिल है और
उत्पादन के बिंदु से बिक्री के बिंदु या उपभोक्ता तक माल का परिवहन।
वितरण गतिविधियों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ताओं को जगह और समय पर सामान और सेवाएं मिलें
उनके लिए और वांछित मात्रा में सुविधाजनक।
10. बेचना
बेचना विपणन का एक महत्वपूर्ण कार्य है जिससे माल और सेवाओं का स्वामित्व स्थानांतरित हो जाता है
विक्रेता से कीमत के रूप में जाना जाने वाला विचार के लिए खरीदार से। प्रक्रिया शुरू करने और पूरा करने के लिए
बिक्री, विक्रेता को संभावित खरीदार को वस्तुओं, प्रकृति और उपयोग की उपलब्धता के बारे में सूचित करना है
उत्पाद, उनकी कीमतें और ग्राहकों की ज़रूरतें जो उत्पाद द्वारा प्रभावी रूप से संतुष्ट हो सकती हैं। में
प्रक्रिया, वह उत्पाद में ग्राहकों की रुचि पैदा करता है और उन्हें खरीदने के लिए प्रेरित करता है।
11. भंडारण और भंडारण
भंडारण उस समय तक उनकी खरीद या उत्पादन के समय से वस्तुओं को पकड़ने और संरक्षित करने का संदर्भ देता है
उनकी बिक्री का। दूसरे शब्दों में भंडारण में सामानों को संरक्षित करने के लिए उचित व्यवस्था करना शामिल है
उपभोक्ताओं द्वारा खरीदे जाते हैं और उन्हें वितरित किया जाता है। गोदाम भंडारण का पर्याय बन गया है लेकिन आम तौर पर है
माल और वस्तुओं के लिए बड़े पैमाने पर भंडारण सुविधा के लिए उपयोग किया जाता है। आपने ठंडे भंडारण को देखा होगा
टमाटर, गोभी, आलू आदि जैसी सब्जियां पूरे साल उपभोग की जाती हैं। विपणन में
उत्पादन के लिए या उसके बाद कंपनी द्वारा कच्चे माल और तैयार माल को स्टोर करने के लिए आवश्यक है
पुनर्विक्रय।
12. परिवहन
परिवहन एक स्थान से दूसरे स्थान पर वस्तुओं के भौतिक आंदोलन को संदर्भित करता है। विपणन, परिवहन में
एक गतिविधि के रूप में कच्चे माल के भौतिक आंदोलन के साथ-साथ जगह से तैयार सामान को संदर्भित किया जाता है
खपत के स्थान पर उत्पादन। सामानों को रेलवे, सड़क मार्गों जैसे विभिन्न माध्यमों से पहुंचाया जाता है,
जलमार्ग और वायुमार्ग। भारी और भारी वस्तुओं के लिए, रेलवे और जलमार्ग सबसे अच्छे हैं। अन्य के लिए
सामान, यह मांग के बारे में निर्णय लेने के लिए मांग, लागत, तत्कालता, माल की प्रकृति आदि पर निर्भर करता है
transportati के उपयुक्त साधन

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